Saturday, November 11, 2017

मदरसा रहमानिया मेहसौल में एक रोजा" इस्लाहे मुयासरह तहफ़्फ़ुज़ शरीयत कॉन्फ्रैंस " 15 नवम्बर को

मदरसा रहमानिया मेहसौल में एक रोजा तहफ़्फ़ुज़ कॉन्फ्रैंस 15 नवम्बर को
__________________________
सीतामढ़ी- मदरसा रहमानिया मेहसौल सीतामढ़ी  में आगामी 15 नवम्बर को संध्या 6 बजे से इस्लाहे मोआसराह व् तहफ़्फ़ुज़ शरीयत कॉन्फ्रेंस होना है जिस को लेकर आज मदरसा रहमानिया में हाजी मो0 मोख्तार आलम साहब के सदारत में  बैठक  किया गया। जलसा की तैयारी जोर - शोर से जारी है।मदरसा के अध्यक्ष  मो0 अरमान अली ने बताया कि एक दिवसीय जिला स्तरीय जलसा में मुफ़्ती सनाउल होदा कासमी, मो0 वली रहमानी मो0 इज़हरुल हक़ मोजाहिरी, हकीम मो0 सबील क़ासमी, मौलाना मतलुबुर रहमान मक्यावी,अनवारुल्लाह फलक व शायर ताबिस रेहान,मो0 अकील गौहर , जफ़र हबीबी समेत अन्य मौलाना एवं शायर इस जलसा में शरीक होंगे। बैठक में सचिव मो0 जफ़र कमाल अल्वी, मो0 मोतिउर्रहमान, मो0 अब्दुल्लाह,हबीब राइन, रहमतुल्लाह रहमानी, हाजी अब्दुल्लाह रहमानी, मो0 अनवारुल हक़ , मो0 मुर्तुज़ा, मो0 नौशाद आलम, सलमान सागर, हाजी अब्दुल हादी, हाजी मो0 नईम, अकरम हुसैन,मो0 असलम, मो0 गुलाब , रेज़ा अहमद, जफ़र हासिम, फकरुल हसन , आरिफ हुसैन,अब्दुल रशीद , मो0 हाशिम कुरैशी,मौलाना अब्दुल वदूद, मो0 जहांगीर समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

सरकार की जन विरोधी शिक्षा नीति के विरूद्ध दिल्ली चलने का आह्वान

सरकार की जन विरोधी शिक्षा नीति ,साक्षर भारत मिशन कर्मियों के साथ सौतेले व्यवहार,कर्मियों का शोषण के विरूद्ध अपने अधिकारों की रक्षा एवं बेहतर भविष्य के लिए 17 नवम्बर 17 को राम लीला मैदान दिल्ली में भारतीय मजदूर संघ द्वारा आहूत विशाल जन आक्रोश  रैली में अपने जिला प्रखंड से अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर चट्टानी एकता का परिचय दें। नागेन्द्र कुमार पासवान मुख्य कार्यक्रम समन्वयक साक्षर भारत मिशन सीतामढ़ी  संयोजक साक्षर भारत मिशन कर्मी महासंघ सह महामन्त्री भारतीय मजदूर संघ ।

करोड़ों की राशि ख़ज़ाने में आ सकती है अगर

करोड़ों की राशि सरकारी ख़ज़ाने में आ सकती है अगर सरकार सक्रिय हो। मध्याह्न भोजन योजना शिक्षा विभाग का गठन से पहले मध्याह्न योजना का संचालन बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के ही अधीन हुआ करता था सम्पूर्ण बिहार में शिक्षा गारंटी योजना, योजनान्तर्ग बिहार शिक्षा परियोजना परिषद(सर्व शिक्षा अभियान) के द्वारा लोक शिक्षण केन्द्र का संचालन किया गया था केन्द्र पर पढ़ने वाले बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध हो इस के लिए सरकार ने मध्याह्न भोजन के संचालन के लिए प्रत्येक केन्द्र के हिसाब से प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से ग्राम पंचायतों को बर्तनों की खरीदारी और MDM के संचालन हेतु राशि उपलब्ध करवाई गई थी।लोक शिक्षण केन्द्र का संचालन ग्राम पंचायतों के अधीन था परन्तु सम्पूर्ण बिहार में किसी भी लोक शिक्षण केंद्र पर MDM का संचालन नही हुआ था और वह करोड़ों की राशि आज भी ग्राम पंचायतों के खाते में पड़ी हुई है अगर सरकार ग्राम पंचायतों से वह राशि सूद समेत वापस ले लेती है तो करोड़ों की राशि ख़ज़ाने में आ जाएगी।

Friday, November 10, 2017

क्यों फ़ज़ा बदली- बदली सी नज़र आती है ?

क्यों फ़ज़ा बदली- बदली सी
नज़र आती है
आफताब - माहताब में
रोशनी नहीं है

क्यों सीने में जलन हो रही है
क्यों सांस घुट रही है
धुँआ - धुँआ निकल रहा है
क्यों चारों तरफ धुंध हो रही है

ऐसा लगता है कि
कुछ ऐसा हुआ है
या होने वाला है जिससे
क़ुदरत (प्रकृति ) भी खुश नहीं है


किसने लगाई है आग
आख़िर क्या है राज़
झूलस गए हैं दरख़्त
फूल और पत्ते

मालूम होता है
ज़मीन - आसमान
जानते हैं सब
चाँद और सूरज 
देखते हैं सब ।

मेहजबीं

परिहार उत्तरी पंचायत में लाखों रुपए के ग़बन की आशंका, जाँच की माँग

परिहार उत्तरी पंचायत में लाखों रुपए के ग़बन की आशंका, जाँच की माँग

परिहार(सीतामढ़ी)। प्रखण्ड के परिहार उत्तरी में लाखों रुपये के ग़बन की आशंका वक्त की गई है समाज सेवी जनाब मोहम्मद सऊद आलम ने महामहिम राज्यपाल बिहार सरकार को आवेदन देकर जाँच की माँग की है कार्रवाई के लिए 07 नवम्बर 2017 को अनशन भी किया गया था।उन्होंने अपने आवेदन सह ज्ञापन में लिखा है कि पंचायत के मुखिया और मुखिया पति पर अनुसूचित जाति प्रताड़ना अधिनियम के तहत न्याय संगत क़ानूनी कार्रवाई की जाए इन के द्वारा एक साज़िश के तहत राहत राशि से वंचित रखने की कोशिश की गई।
वर्ष 2011से 2017 तक पंचायत में कराए गए कार्यों की जाँच निगरानी से कराई जाए।
घटिया नाला निर्माण की जाँच अभियंताओं की टीम गठित कर की जाए और भुगतान पर रोक लगाया जाए क्योंकि नाला निर्माण में घटिया सामग्रियों का प्रयोग किया गया है और प्राक्कलन का अनुपालन नही किया गया है और न ही कार्य स्थल पर कार्य का बोर्ड लगाया गया है।
मसहा में घटिया क़ब्रिस्तान घेराबन्दी की निगरानी जाँच हो और अपूर्ण घेराबन्दी को पूर्ण कराया जाए।

वर्ष 2011 से अब तक कबीर अंत्येष्टि के राशि की जाँच कराई जाए कफन की राशि भी मुखिया द्वारा गबन कर मृतक के आश्रित को वंचित रखा गया है।

वर्ष 2012 से अबतक परिहार उत्तरी पंचायत में 13वी,14वी चतुर्थ वित्त, BRGF,योजना अन्तर्गत आवंटित राशि की जाँच कराई जाए।पंचायत को उक्त मदों में क्रमशः 70 लाख,4.50 लाख,3.50 लाख, 14 लाख की राशि पंचायत को मिली मगर पंचायत में सिर्फ दो कार्य 700 फिट का पीसीसी सड़क निर्माण किया गया है और सम्पूर्ण राशि निकाल ग़बन कर ली गई है।

बाल विवाह और दहेज़ उन्मूलन पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन

गुरुवार को मधुबनी के दो पंचायतों झिटकी , सिसौनी के ग्राम बालाराही , झिटकी , सिसौनी में बाल विवाह और दहेज़ उन्मूलन कार्यक्रम पर साक्षरता विभाग की कला जत्था के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें पूर्व जिला पार्षद मोहम्मद इजहार पंचायत सिसौनी, पूर्व मुखिया जगदेव सादा , के आर पी चन्द्रवीर मंडल , प्रेरक श्याम सुन्दर यादव , प्रधानाध्यापक भरत दास , अलोक रंजन दास , तालीमी मरकज मोहम्मद रेजा बाबू , टोला सेवक सुलोचना देवी , बिरजू सादा , बिजेंद्र सादा , विकास मित्र -मुन्नू दास ,  ग्राम वासी -रमेश कुमार , विपिन सादा इत्यादीे उपस्थित थे  !

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वीं जयंती समारोह आयोजित

सीतामढ़ी ।लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वीं जयंती समारोह सीतामढ़ी श्री राधा कृष्ण गोयनका कॉलेज प्रांगण में आयोजित किया गया जिसमें माननीय राज्य सभा सांसद आर०सी० पी० सिंह  ,बाजपट्टी विधायक डॉ0 रंजु गीता ,ज़िला परिषद उपाध्यक्ष देवेन्द्र साह, मो0 अरमान अली,मो0 गुलाब,मो0 मजहर अली राजा ,राकेश कुमार सिंह परिहार, मोहम्मद यूसुफ परिहार, अजय कुमार गौतम महादेवपट्टी मुखिया समेत हजारों लोग शामिल हुए।

Thursday, November 09, 2017

परिहार एरिया में एयरटेल का 3जी नेटवर्क फेल

परिहार(सीतामढ़ी)।परिहार एरिया में एयरटेल का 3जी नेटवर्क फेल एक हफ्ता से फेल चल रहा है मैं परिहार एरिया के एयरटेल उपभोक्ता से अपील करता हूँ कि इसकी शिकायत इस नम्बर पर 12118 पर दर्ज करवायें ताकि नेटवर्क प्रॉब्लम ठीक हो सके।

Wednesday, November 08, 2017

प्रखण्ड जनता दल यू की बैठक में राकेश कुमार सिंह को मिली प्रखण्ड स्थित कार्यालयों में व्याप्त विचौलिया लॉबी को समाप्त करने की ज़िम्मेदारी

05 नवम्बर को प्रखण्ड जनता दल यू की बैठक में प्रखण्ड स्थित विभिन्न विभागों में विचौलिया लॉबी हावी है विचौलियों की सूची तैयार कर अपेक्षित कार्रवाई के लिए ज़िला पदाधिकारी सीतामढ़ी, पुलिस अधीक्षक सीतामढ़ी, निगरानी विभाग पटना और माननीय मुख्यमंत्री बिहार सरकार को पत्र प्रेषित करने की ज़िम्मेदारी उपाध्यक्ष ज़िला जनता दल यू किसान प्रकोष्ठ श्रीराकेश कुमार सिंह को प्रस्ताव पारित कर दी गई।

Tuesday, November 07, 2017

परिहार उत्तरी के वार्ड 5,15 के बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि से वंचित करने के विरोध में अनशन शुरू

परिहार(सीतामढ़ी)।परिहार उत्तरी के वार्ड 5,15 के बाढ़ पीड़ितों को मुखिया के उपेक्षा पूर्ण रवैया , अनुसूचित जाति विरोधी होने के कारण राहत राशि से वंचित होने के विरोध एवं वर्ष 2011 से 2017 तक घटिया कार्य , सरकारी राशि के लूट के विरोध में  समाज सेवी मोहम्मद सऊद आलम के नेतृत्व में प्रखंड मुख्य द्वार पर सैकड़ों बाढ़ पीड़ितों के द्वारा अनशन शुरू हो गया है  ।बाढ़ पीड़ितों के खाते में राहत राशि भेजने की माँग लिखित रूप में की गई थी मगर अंचल अधिकारी परिहार नज़र अंदाज़ कर रहे थे मजबूरन वंचित बाढ़ पीड़ित परिवार को अनशन शुरू करना पड़ा है।

अनशन कारियों की मुख्य मांगें पंचायत 1.परिहार उत्तरी के शत प्रतिशत बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि दिया जाए।

2.पंचायत के मुखिया और मुखिया पति पर अनुसूचित जाति प्रताड़ना अधिनियम के तहत न्याय संगत क़ानूनी कार्रवाई की जाए ।

3.वर्ष 2011से 2017 तक पंचायत में कराए गए कार्यों की जाँच निगरानी से कराई जाए।

4.घटिया नाला निर्माण की जाँच अभियंताओं की टीम गठित कर की जाए और भुगतान पर रोक लगाया जाए

5.मसहा घटिया क़ब्रिस्तान घेराबन्दी की निगरानी जाँच हो और अपूर्ण घेराबन्दी को पूर्ण कराया जाए।

6.वर्ष 2011 से अब तक कबीर अंत्येष्टि के राशि की जाँच कराई जाए कफन की राशि भी मुखिया द्वारा गबन कर मृतक के आश्रित को वंचित रखा है।

7.वर्ष 2012 से अबतक परिहार उत्तरी पंचायत में13वी,14वी चतुर्थ वित्त, BRGF,योजना अन्तर्गत आवंटित राशि की जाँच कराई जाए।

Monday, November 06, 2017

महादेवपट्टी गैस काण्ड में मरे मृतक के आश्रित को पारिवारिक लाभ नही मिलना अन्याय है - शम्स शाहनवाज़

Reported by MD DULARE
________________________
परिहार(सीतामढ़ी):- सोमवार को महादेवपट्टी गाँव पहुँच सीतामढ़ी संघर्ष समिति के अध्यक्ष सह युवा काग्रेंस नेता मोहम्मद शम्स शाहनवाज ने पीड़ित परिवार से मिल कर हाल जाना व नीजी क्लिनिक मे ईलाजरत मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली व बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। गैस लीकेज में मृत मुकेश पासवान के घर पहुँचें तो उनके परिजनों ने प्रशासन के प्रति नराजगी व्यक्त किया और कहा कि अभी तक गरीबी रेखा के नीचे होने के बावजूद  कोई सरकारी सहायता  देने यहाँ तक कि पारिवारिक लाभ भी नही दिया गया ।जबकि विधवा मुनीया देवी पति के याद मे दहाड़ें मार - मार कर रोने लगी रोते रोते बताया कि रविवार को परिहार सीओ किशोर पासवान व थानाध्यक्ष सुजीत कुमार चौधरी मिलने आए थे लेकिन उनसे भी अब तक सहायता के नाम पर निराशा ही हाथ लगी है।
शम्स शाहनवाज ने सीओ को फोन लगाया लेकिन मीटिंग मे होने से उनसे बात नही हो पाई ।शम्स शाहनवाज ने प्रशासन से माँग किया है पीड़ित परिवार को 24 घंटे के अंदर पारिवारिक योजना का लाभ दिया जाय अन्यथा डीएम से मिल कर शिकायत किया जायेगा। मौके पर स्थानीय मुखिया अजय कुमार गौतम ,प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष पति सह समाजिक कार्यकर्ता शेखर कुमार ,जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ प्रखंड अध्यक्ष मो यूसुफ, गुलाब सिद्दीकी, अनवारुल हक रीजवी,मकसूद  सहित अन्य मौजूद थे।

परिहार उत्तरी के वार्ड 05,15 के बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि नही मिलने के विरोध में वरिष्ठ नेता व समाज सेवी मोहम्मद सऊद आलम 07 नवम्बर से करेंगें अनशन

परिहार (सीतामढ़ी)।पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक परिहार प्रखण्ड के परिहार उत्तरी पंचायत के वार्ड नम्बर 05 और 15 के बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि नही दिए जाने के विरोध में परिहार प्रखण्ड के वरिष्ठ नेता, समाज सेवी अध्यक्ष परिहार व्यापार मण्डल जनाब मोहम्मद सऊद आलम 07 नवम्बर से प्रखण्ड मुख्य द्वार पर अनिश्चित कालीन अनशन करेंगें अनशन की लिखित सूचना अंचल अधिकारी परिहार को दे दी गई है।श्री आलम ने महामहिम राज्यपाल बिहार को खुले पत्र के माध्यम से परिहार उत्तरी पंचायत के वार्ड 05 और 15 के बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि से एक साज़िश के तहत वंचित रखे जाने से अवगत कराया था और उस की प्रति अंचल अधिकारी परिहार को भी दी थी उन्होंने खुले पत्र के माध्यम से चेतावनी दी थी कि अगर 04 नवम्बर तक परिहार उत्तरी पंचायत के वार्ड 05 और 15 के पीड़ितों के खातों में राहत राशि नही भेजी जाती है तो 07 नवम्बर से अनशन किया जाएगा ।मगर इस चेतावनी को अंचल अधिकारी परिहार ने गंभीरता से नही लिया और आज तक राहत राशि पीड़ितों के खाते में नही भेजी गई है।मालूम हो कि बाढ़ में इस पंचायत का सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला यही दो वार्ड था वार्ड 15 में तो बाढ़ पीड़ितों को बचाने के लिए एन डी आर एफ की टीम को भी लगाया गया था और विडम्बना ऐसी है कि यही वार्ड के बाढ़ पीड़ित परिवार राहत राशि से वंचित हैं।श्री आलम ने खुले पत्र में लिखा था कि ग्राम पंचायत के मुखिया के अनुसूचित जाति विरोधी और उपेक्षा पूर्ण नीति साथ ही अंचल अधिकारी परिहार के लापरवाही के कारण ही दो वार्ड के बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि नही मिल पाया है अंकनिये है कि परिहार उत्तरी 15 वार्डों का पंचायत है और अंचल अधिकारी परिहार ने सिर्फ 13 वार्ड के बाढ़ पीड़ितों की सूची ,राहत राशि बैंक खाते में हस्तांतरण के लिये बैंक को भेज दिया।

12 नवम्बर 17 को होगी सीतामढ़ी तालीमी मरकज़ संघ की बैठक

नेक मोहम्मद अंसारी जिलाध्यक्ष तालिमी मरकज़ शिक्षा स्वयं सेवी संघ            सीतामढ़ी की इत्तेलाह के मुताबिक़ शिक्षा स्वयं सेवी के विभिन्न समस्याओं के निदान हेतु 12 नवम्बर 2017 को दिन के 11 AM संघ की बैठक सीतामढ़ी पार्क प्रकोष्ट में रखी गइ है जिसमे जिले के सभी प्रखंड अध्यक्ष,प्रखण्ड सचिव,प्रखण्ड कोषाध्यक्ष को आना लाज़मी क़रार दिया गया है।

Sunday, November 05, 2017

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय आयोग के बैनर तले निःशुल्क दाँत चेकप कैम्प का आयोजन

Md Arman
------------
राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय आयोग के बैनर तले निःशुल्क दाँत चेकप  कैम्प का आयोजन मदरसा रहमानिया मेहसौल सीतामढ़ी में किया गया निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का उदघाटन पूर्व मंत्री विधायका रंजू गीता और देवेंद्र साह ने संयुक्त रूप से किया।  जिसमें डॉ० सूरज कुमार ,डॉ०रवि कुमार दाँत रोग विशेषज्ञ ,डॉ० वासित शिशु रोग  विशेषज्ञ निवेदक,अलीमुद्दीन, प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष बिहार अरमान अली,मीडिया प्रभारी बिहार ,जेया उर रहमान ,प्रदेश उपाध्यक्ष बिहार आफताब आलम  जिला प्रवक्ता सीतामढ़ी मौके पे मौजूद थे।

विशिष्ट पोस्ट

सामान्य(मुस्लिम)जाति के शिक्षा स्वयं सेवी(तालीमी मरकज़) को हटाने से संबंधित निर्णय को वापस ले सरकार वरना सड़क से लेकर संसद तक होगा आंदोलन :- मोहम्मद कमरे आलम

आठ वर्षों से कार्य कर रहे सामान्य मुस्लिम जाति के शिक्षा स्वयं सेवी(तालीमी मरकज़) को एक झटके में बिहार सरकार द्वारा सेवा से यह कह कर हटा दिया...