Friday, December 14, 2018

डी एल एड प्रशिक्षु शिक्षक ध्यान दें

*NIOS क्षेत्रीय कार्यालय से प्राप्त सूचनाएं*
*आज 10-12-2018 दिन सोमवार को NIOS क्षेत्रीय कार्यालय पटना में NIOS कर डाइरेक्टर प्रशांत कुमार जी से प्रशिक्षु शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं पर बातचीत की गयी जिसकी विस्तृत जानकारी निम्न है : -*
1. *509/510 में सुधार*
*जवाब* : जिन लोगों ने निर्धारित समय के अंदर लिंक से सुधार नही किया था उसके बाद अगर उन्होंने क्षेत्रीय कार्यालय पटना को आवेदन दिया था तो उनका सुधार हो जाएगा ।
2. *नामांकन के समय हुए त्रुटियों में सुधार*
*जवाब* : जिन साथी का फॉर्म भरते समय कुछ भी गलती हो गया है और सुधार नही हुआ है तो उसके लिए अंतिम मौका 15 दिसम्बर के बाद NIOS के वेबसाइट पर लिंक द्वारा दिया जाएगा जिसके माध्यम से सुधार किया जा सकता है।
3: *501/502/503/504/505 के किसी भी विषय के परिणाम में AB दिखाना*
*जवाब* : जो साथी परीक्षा में शामिल हुए है और उनके किसी विषय के परिणाम में AB दिखाया जा रहा है वो अविलंब क्षेत्रीय कार्यालय में अंक पत्र की छायाप्रति , पहचान पत्र की छायाप्रति के साथ एक आवेदन जमा करे सुधार हो जाएगा।
4. *किसी भी विषय के परीक्षा परिणाम में SYCT दिखाना*
*जवाब* : - किसी का पहले से 501/502/503 विषय मे SYCT दिखाई दे रहा है और दुबारा परीक्षा देने के बाद भी अगर परिणाम वही है या जिनका 504/505 में SYCT दिखाई दे रहा है वो इंतजार करे सुधार होगा अन्यथा फाइनल परीक्षा के साथ या बाद में सभी विषयों को पास करने के लिए एक मौका और दिया जाएगा जिसके लिए सूचना वेबसाइट पर दी जाएगी ।
5. *जिनका इंटर में 45 % से कम मार्क्स है* *या जिन्होंने नामांकन कराया है और परीक्षा नही दी ।*
*जवाब* ऐसे साथी इंटर में नामांकन अविलम्ब करा लें ।
और जो नामांकन करा चुके है किसी कारणवश परीक्षा नही दे पाए उन्हें इसके लिए मौका NIOS के द्वारा दिया जाएगा ।
6. इसके अतिरिक्त यदि किसी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो NIOS के क्षेत्रीय कार्यालय , ललित भवन , बेली रोड पटना से संपर्क किया जा सकता है ।
*स्त्रोत : NIOS क्षेत्रीय कार्यालय पटना*

No comments:

विशिष्ट पोस्ट

सामान्य(मुस्लिम)जाति के शिक्षा स्वयं सेवी(तालीमी मरकज़) को हटाने से संबंधित निर्णय को वापस ले सरकार वरना सड़क से लेकर संसद तक होगा आंदोलन :- मोहम्मद कमरे आलम

आठ वर्षों से कार्य कर रहे सामान्य मुस्लिम जाति के शिक्षा स्वयं सेवी(तालीमी मरकज़) को एक झटके में बिहार सरकार द्वारा सेवा से यह कह कर हटा दिया...