Friday, December 21, 2018

सीतामढ़ी सीता कुंज में

नगर पालिका मिडिल स्कूल भवदेपुर सीतामढ़ी में 20 दिसम्बर 2018 से डी एल एड परीक्षा का आयोजन

नगर पालिका मिडिल स्कूल भवदेपुर सीतामढ़ी में 20 दिसम्बर 2018 से डी एल एड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।मालूम हो कि NIOS द्वारा अप्रशिक्षित शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दे रही है ये तीसरा EXM है।

Tuesday, December 18, 2018

ठंड को देखते हुए सीतामढ़ी में स्कूल का संचालन 10 से 3 बजे तक किया गया

बिहार स्टूडेंट् क्रेडिट कार्ड योजना

ब्रेकिंग न्यूज-बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना,कुशल युवा कार्यक्रम,मुख्यमंत्री स्वयम सहायता  भत्ता योजना का लाभ जिले के अधिक से अधिक युवाओ को मिले, इसको लेकर डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह काफी गंभीर है।उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियो को निर्देश दिया है कि कल दिनाँक 7-12-2018 शुक्रवार से डीआरसीसी सीतामढ़ी में कैम्प लगाकर सभी पात्र युवाओ को लाभ दिलाये।उन्होंने लगातार चार-पांच दिनों तक कैम्प लगाने का निर्देश दिया है।डीएम ने जिले के सभी पात्र छात्र-छात्राओं से अपील किया है कि इस कैम्प का अवश्य लाभ उठाएं। गौरतलब हो उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन के तहत  राज्य सरकार के निगम के माध्यम से अधिकतम चार लाख रुपये की राशि दी जाती है।महिला एवम दिव्यांग आवेदकों के लिए शिक्षा ऋण पर मात्र एक प्रतिशत ब्याज लगता है,जबकि अन्य के लिये ब्याज चार प्रतिशत लगेगा।विशेष जानकारी के लिए डीआरसीसी के   काउंटर पर संपर्क करे। टॉल फ्री नंबर 18003456444 अथवा 9102386001,8434045882 पर सम्पर्क करें।-डीपीआरओ

Monday, December 17, 2018

वोटर लिस्ट का क्रमांक और अन्य जानकारी प्राप्त करें

निम्न लिंक के माध्यम से आप अपने वोटरलिस्ट का क्रमांक और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

https://electoralsearch.in/##resultArea

आपके खिलाफ थाने में किसी ने की है झूठी शिकायत तो तुरंत करें ये काम-नहीं गिरफ्तार करेगी पुलिस

आपके खिलाफ थाने में किसी ने की है झूठी शिकायत तो तुरंत करें ये काम-नहीं गिरफ्तार करेगी पुलिस
Parihar :- अब अक्सर लोग निजी दुश्मनी निकलाने के लिए थाने में झूठी शिकायत कर देते हैं। यदि किसी ने आपके खिलाफ झूठी FIR कर दी है तो आप उसे चैलेंज कर सकते हैं। ऐसे में आपकी दलीलें सही रहीं तो आपको हाईकोर्ट के जरिए राहत मिल सकती है। हम बता रहे हैं कोई झूठी एफआईआर कर दे तो उससे कैसे बचा जाए। इस बारे में हाईकोर्ट एडवोकेट संजय मेहरा का कहना है कि भारतीय दंड संहिता की धारा 482 के तहत इस तरह के मामलों में चैलेंज किया जा सकता है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता की दलीलें सही पाईं तो रिलीफ मिल सकता है।

क्या है धारा 482 :  किसी ने आपके खिलाफ झूठी एफआईआर करवाई है तो इस धारा का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इस धारा के तहत वकील के माध्यम से हाईकोर्ट में प्रार्थनापत्र लगाया जा सकता है। इस पत्र के साथ में आप अपनी बेगुनाही के सबूत भी दे सकते हैं। जैसे आप, वीडियो रिकॉर्डिंग, ऑडियो रिकॉर्डिंग, फोटोग्राफ्स, डॉक्युमेंट्स प्रार्थनापत्र के साथ अटैच कर सकते हैं। इससे आप अपनी बेगुनाही को मजबूती से कोर्ट में रख पाएंगे।

पुलिस को तुरंत रोकना होगी कार्रवाई :
चोरी, मारपीट, बलात्कार या किसी दूसरे मामले में आपको षडयंत्र करके फंसाया गया है तो आप हाईकोर्ट में अपील कर सकते हैं। हाईकोर्ट में केस चलने के दौरान पुलिस आपके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं कर सकती। इतना ही नहीं यदि आपके खिलाफ वारंट भी जारी कर दिया गया है, तब भी केस चलने के दौरान आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। कोर्ट जांच अधिकारी को जांच के लिए जरूरी दिशा-निर्देश भी दे सकती है।

तैयार करना होती है फाइल :
यदि आप इस धारा के तहत हाईकोर्ट में याचिका लगाना चाहते हैं तो पहले एक फाइल तैयार करें। इस फाइल में एफआईआर की कॉपी के साथ ही एविडेंस के जो भी जरूरी डॉक्युमेंट्स हैं, वे लगाएं। आप वकील के माध्यम से एविडेंस तैयार कर सकते हैं। आपके पक्ष में कोई गवाह है तो इसमें उसका भी जिक्र करें।

विशिष्ट पोस्ट

सामान्य(मुस्लिम)जाति के शिक्षा स्वयं सेवी(तालीमी मरकज़) को हटाने से संबंधित निर्णय को वापस ले सरकार वरना सड़क से लेकर संसद तक होगा आंदोलन :- मोहम्मद कमरे आलम

आठ वर्षों से कार्य कर रहे सामान्य मुस्लिम जाति के शिक्षा स्वयं सेवी(तालीमी मरकज़) को एक झटके में बिहार सरकार द्वारा सेवा से यह कह कर हटा दिया...